हिन्दी में ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें | How to start blogging in hindi

Spread the love

हिन्दी में ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें | How to start blogging in hindi ,यदि आप घर बैठे इंटरनेट के किसी माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं ,तो उसमें ब्लॉगिंग एक बहुत ही अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है,जिसके माध्यम से आप घर बैठकर एक हजार,दो हजार नहीं आप लाखों करोड़ों कमा सकते है ।

BLOGGER

Table of Contents

हिन्दी में ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें | How to start blogging in hindi  : ब्लॉग क्या हैं ?

ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाईट है, जिसके माध्यम से आप अपना कोई विचार,जानकारी या ज्ञान को ब्लॉग पोस्ट के रूप में लिखकर इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक प्रेषित करना ब्लॉग कहलाता है ।

यदि आप Blog बनाना चाहते है, तो Blog दो platform पर बनता है, WordPress एवं Blogger पर आप फ्री में बना सकते है, लेकिन Blog को रैंक होने में टाइम लग सकता है।

यदि आप Blog को WordPress पर बनाते है, तो यहाँ पर आपको Webhosting एवं Domain के लिए पैसा खर्च करना पड़ेगा । लेकिन आपका ब्लॉग बहुत ही जल्द रैंक करेगा।

हिन्दी में ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें | How to start blogging in hindi  :  एक बेस्ट ब्लॉग का निर्माण करने के लिए कुछ निर्धारित ब्लॉग स्टेप्स से होकर गुजरना पड़ता है । जो निम्नलिखित है –

स्टेप -1 Blogging का विषय चुनना

स्टेप -2 ब्लॉग नाम का चयन करना

स्टेप -3 Domain खरीदना

स्टेप -4 webhosting खरीदना

स्टेप -5 Name sever को Domain से कनेक्ट करना

स्टेप –6 ब्लॉग हेतु प्लेटफ़ॉर्म चुनना

स्टेप -7 wordpres theme को instal करना

स्टेप -8 theme को coustmize करना

स्टेप -9 Menu बनाना

स्टेप -10 Page बनाना

स्टेप -11 Blog या Website को Google search console में add करना

स्टेप -12 Blog या Website को Google Analytics से add करना

स्टेप -13 Blog Post को लिखना

स्टेप -1  Blogging का विषय चुनना

ब्लॉगिंग का विषय चुनने का अर्थ यह हैं की आप जिस भी विषय में महारत हासिल कीहो या आप जिस भी विषय या क्षेत्र में ज्ञान रखते है, जैसे – Technology, Finence, Digital Marketing, Education,Food,Beauty, Arts आदि ।हिन्दी में ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें | How to start blogging in hindi

स्टेप -2 Blog नाम का चयन करना

इस स्टेप के अंतर्गत आप Blog के नाम का चयन करेंगे। जैसे Blog नाम के रूप में जैसे मेरी website का नाम sngamstar है,Education के क्षेत्र में sarkarieexamआदि। इसी तरह आप भी नाम का चयन कर सकते है । आप जिस विषय या क्षेत्र में काम करना चाहते उसी से संबंधित नाम का चयन करेंगे तो उसका महत्व आपकी website को रैंक करने में बहुत ही मदद करेगा,एवं आसानी से रैंक हो जाएगी ।

स्टेप -3 Domain खरीदना

Domain

यदि आप ने Blog का नाम रख लिया है, तो आप अब एक अच्छे कंपनी से Domain को खरीदना चाहिए । Domain भी एक अच्छी कंपनी से खरीदना चाहिए । प्रमुख कंपनियां इस प्रकार है –Bigrock, Godaddy, Bluehost, Hostinger आदि से खरीदना चाहिए । Domain हमेशा .com (डॉट कॉम), .in,.org, .net, .live, .onlie आदि होते है।Domain हमेशा .com या .in ही को खरीदते वक्त प्राथमिकता देना चाहिए।

स्टेप -4 webhosting खरीदना

Webhosting

Domain खरीदने के उपरान्त फिर आपको Webhosting खरीदना चाहिए ।Webhosting भी एक अच्छी कंपनी से खरीदना चाहिए । Webhosting का अर्थ होता है, जैसे हम सब कोई भी सामान रखने के लिए एक कमरे की आवश्यकता होती है,उसी प्रकार हम जब किसी पोस्ट को लिखते है,तो उसको भी एक स्थान की आवश्यकता होती है,इस पोस्ट का स्थान Webhosting में होती है। जब भी कोई user पोस्ट को पढ़ना चाहता है,तो Webhosting से Google ले जाकर user के सामने दर्शाता है ।

Webhosting को खरीदने से पहले आप उसके बारे में बहाली भांति जानकारी कर लें जिससे की आगे चलकर आप कोई परेशानी न उठाना पड़े, क्योंकि बहुत सी कंपनियां पहले तो सस्ती देकर बाद में Renew करवाने के समय की गुना मूल्य अदा करते है।

Webhosting के लिए आप जैसे – hostinger.in, Bluehost, Interserver, Godaddy, A2 Hosting आदि है । होस्टिंग लेते वक्त हमेशा इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए की Webhosting सस्ती और उसका परफॉर्मेंस की जानकारी लेकर ही खरीदना चाहिए । जहां तक हम आपको hostinger की होस्टिंग खरीदने की सलाह देता हूँ ।

स्टेप -5 Name sever को Domain से कनेक्ट करना

Hosting के name server को डोमेन से कनेक्ट करना –

hosting को लेने के बाद आप इसके name server को आप ने जिस कंपनी से Domain खरीदा वहाँ पर आप आपने अकाउंट में जाकर name server को कनेक्ट कर दें । फिर वहाँ से logout होकर होस्टिंग में पुनः लॉगिन हो जाएं ।

स्टेप -6  wordpres theme को instal करना

WordPress को इंस्टॉल करना –

Domain को Hosting से कनेक्ट करने के उपरांत Hosting के c-panel में लॉगिन होकर सबसे पहले WordPress को install करें,फिर उसके उपरांत उसमें अपना admin यूजर और password को सबमिट करें,उसके बाद टाइटल को भी सबमिट करने के बाद इंस्टॉल करेंगे । अब आप logout होकर पुनः अपनी website को crome के newtab में open करें ।

Theme को इंस्टाल करना –

WordPress को install करने के उपरांत WordPress डैशबोर्ड में जाकर website के लिए theme को इंस्टॉल करेंगे,जो निशुल्क होती है। यदि आप चाहे तो Pro theme भी खरीद सकते है । अगर चाहे तो free theme में भी बहुत पर्याप्त है।

Theme को इंस्टॉल करने के बाद आप उसके General setting में जाकर Tagline एवं Timezone की सेटिंग करेंगे । उसके बाद savechange पर क्लिक करेंगे ।

इसके बाद पुनः सेटिंग में जाकर Parmalink मे जाकर post को क्लिक करके पुनः savechange को क्लिक कर अपडेट करेंगे ।

स्टेप -7 Theme को coustmize करना

इतनी सेटिंग करने के उपरांत theme को coustmize करेंगे। जिसमें siteicon,Logo,आदि को अपलोड करके सेटिंग कर लेंगे।

Plugin को इंस्टाल करना

Plugin

हम Daishboard में जाकर plugin सेक्शन में फ्री plugin को इंस्टाल करेंगे, जैसे yoast Seo,Classic Edditer,Smush, Jetpack, Wordfense आदि। ये Plugin हमारी Website को रैंक करने एवं सुरक्षा देने में मदद करती है ।

स्टेप -8 Menu बनाना

इस स्टेप में आप Daishboard में जाकर post को क्लिक करके,कैटेगरी का निर्माण करेंगे, जो आप चाहते है, जो Meenu बनाने में काम करेंगे। उसके बाद हम Header Meenu एवं Footer Meenu बनाएंगे ।

स्टेप -9 Page बनाना

Meenu बनाने के बाद फिर Page को बनाएंगे।Wordpress  Daishboard में जाकर Page को ओपन करेंगे, फिर Add New पर क्लिक करके Add title में जिस पेज को बनाना है, उसका नाम लिखकर Page नाम रख देंगें , जैसे About Us Page, Privacy Policy, Terms & Conditions, Disclaimer, Contact Us को बनाएंगे। यदि आप चाहे तोChrome में जाकर ऑनलाइन Page को फ्री में Generate कर लेंगे।

स्टेप -10 Blog या Website को Google search console में add करना

Page को बनाने के बाद अपनी Website को Google Search console में Add करेंगे जिससे की मेरी पोस्ट एवं website google में रैंक करें । Search Console में Website को domain के नाम से या Url के द्वरा add कर सकते है। इसके  बाद फिर sitemap को भी add करेंगे।

स्टेप -11 Blog या Website को Google Analytics से add करना

इस स्टेप के अंतर्गत Website को Google Analytics में add करना है, इसके लिए आप chrome मे जाकर google analytics टाइप करके ओपन करेंगे, फिर उसके बाद हम account बनाकर Website को Analytics से जोड़ देंगे।

स्टेप -12 Blog Post को लिखना

इस स्टेप के अंतर्गत हम Blog Post कैसे लिखना है के बारे में चर्चा करेंगे। जब हम website को बना लेंगे तो उसके बाद website के Daishboard में जाकर post पर क्लिक करेंगे,फिर उसके बाद Add new post पर क्लिक करके page को ओपन कर लेंगे, जिस Topic पर हमें Blog post को लिखना है, उसका टाइटल लिखकर फिर पोस्ट को लिखेंगे, लिखने के बाद उस Blog post का seo करने के बाद Publish करेंगें।

आप इसे भी पढ़ें –

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें | HDFC BANK PERSONAL LOAN

 

 

 

 

 

 

 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.