झूलन गोस्वामी क्रिकेटर

Spread the love

 झूलन गोस्वामी क्रिकेटर : झूलन गोस्वामी वनडे में 250 विकेट लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर खिलाड़ी बनी।

भारत की तेज गेंदबाज महिला खिलाड़ी झूलन गोस्वामी ने अपने नाम क्रिकेट में एक ख्याति प्राप्त कर ली है। वह वनडे में 250 विकेट अपने नाम करने वाली प्रथम महिला गेंदबाज बनी गई है। उन्होंने इंग्लैंड के विरुद्ध यह उपलब्धि अपने नाम की है।

झूलन गोस्वामी क्रिकेटर

झूलन गोस्वामी क्रिकेटर

महिला विश्व कप में भारतीय को भले ही हार का सामना करना पड़ा है। भारत को इस हार के कारण सेमी फाइनल में स्थान बनाना मुश्किल हो गया है। भारत को सेमी फाइनल में स्थान बनाने के लिए उसे दक्षिण अफ्रीका एवं आस्ट्रेलिया जैसे सशक्तिशाली टीमों से मैच जितना इतना आसान नहीं है।

भारतीयों के लिए यह मैच बिल्कुल ही न खास रहा हो, परंतु झूलन गोस्वामी ने यह मैच अपने लिए यादगार बना लिया है। इस मैच में झूलन गोस्वामी ने वनडे क्रिकेट में अपने नाम 250 विकेट पूरे कर लिए है।

39 वर्ष की झूलन गोस्वामी इंटरनेशनल क्रिकेट में 250 विकेट अपने नाम कर चुकी है। वे एकमात्र महिला प्लेयर है, जिन्होंने वनडे में 200 से ज्यादा विकेट ले लिए है। और इस समय उन्होंने 250 विकेट लेकर नया कीर्ति हासिल की है।

झूलन गोस्वामी क्रिकेटर टेस्ट में भी 44 विकेट लिए है।

भर्तित गेंद बाज महिला खिलाड़ी झूलन गोस्वामी ने वनडे के अतिरिक्त टेस्ट मैच में भी बहुत ही बेहतरीन गेंद बाजी की है। उन्होंने 12 टेस्ट मैचों 44 विकेट झटके है। इस दौरान उन्होंने तीन बार पाँच विकेट एवं एक बार में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है। एक पारी उनको सबसे अच्छा प्रदर्शन 25 रन देकर पाँच विकेट झटके है। जबकि एक मैच में उन्होंने 78 रन देकर 10 विकेट झटके है। इसके अतिरिक्त T20 में 68 मैच में 56 विकेट झटके है।

झूलन गोस्वामी क्रिकेटर : महिला विश्वकप में भारत की दोबारा हार

इंग्लैंड के विरुद्ध चार विकेट से मैच गवाने के बाद भारतके सेमी फाइनल में जगह बनाने की उम्मीदें कमजोर हो गई है। इस टूर्नामेंट के 4 मैचो में भारत की दूसरी हार है। इससे पूर्व न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को हराया था। वहइ पाकिस्तान एवं वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया ने जीत दर्ज की थी। इंग्लैंड की टीम ने इस विश्वकप में प्रथम मैच जीती है। इससे पूर्व लगातार तीन मचों में इंग्लैंड को हर का सामना करना पड़ा था, परंतु चौथा मैच जीतकर इंग्लैंड ने अपने सेमीफाइनल में पहुचने की उम्मीद को बरकरार रखी

आप इसे भी पढ़ें

स्मृति मंधाना क्रिकेटर

झूलन गोस्वामी ने वर्ल्ड कप में रचा इतिहास

Plant cell drawing

 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.