गुजरात किसान मुफ़्त स्मार्टफोन योजना 2021

Spread the love

गुजरात किसान मुफ़्त स्मार्टफोन योजना 2021,( आवेदन की प्रक्रिया, इस योजना का उद्देश्य, इसके लाभ आदि)।

देश या राज्य की सरकार हो, समाज या समाज में रह रहे मनुष्यों को लाभ देने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है, गुजरात सरकार ने किसानों के लिए एक योजना को लागू है, जो की “गुजरात किसान मुफ़्त स्मार्टफोन योजना” है, का शुभारंभ किया।

गुजरात किसान मुफ़्त स्मार्टफोन योजना 2021

गुजरात किसान मुफ़्त स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत गुजरात राज्य सरकार, गुजरात के किसानों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए 1500₹ तक वित्तीय सहायता प्रदान करेंगी।

मेरे प्रिय पाठकों आप सब को गुजरात सरकार की इस महत्त्वकांक्षी योजना के बारें में जैसे- की ऑनलाइन प्रक्रिया को लागू करें आदि के बारें में हम अपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे।

गुजरात किसान मुफ़्त स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य-:

गुजरात राज्य सरकार के कृषि विभाग के द्वारा जारी अधिसूचना के अनुपालन में गुजरात राज्य के किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए 1500₹ मुफ़्त दे रही है, जिसका उद्देश्य किसान कृषि से संबंधित सभी जानकारियाँ प्राप्त करने एवं अपनी कृषि आय को दुगनी करने के लिए लाभ प्राप्त कर सकते है।

गुजरात किसान मुफ़्त स्मार्टफोन योजना आवेदन की प्रक्रिया-:

गुजरात राज्य के कृषि विभाग द्वारा जारी सरकारी संकल्प (जीआर) मे अधिसूचित किया गया है, की राज्य का कोई किसान इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए यदि 1500₹ से अधिक का स्मार्ट फोन लेता है, तो वह स्मार्टफोन की कुल मूल्य का 10% सहायता लाभ लेने के लिए वह i-khedut पोर्टल पर आवेदन कर सकता है।

गुजरात किसान मुफ़्त स्मार्टफोन योजना के लिए सहायता-:

गुजरात राज्य सरकार किसानों को उनकी कृषि से संबंधित डिजिटल सेवाओं के लिए ही स्मार्टफोन खरीदने के लिए 1500₹ का सहायता दे रही है, न की ईयर फोन, पावर बैंक आदि खरीदने के लिए दे रही है। इस योजना का लाभ सिर्फ खेत जोतने वाले किसानों को दे रही है।

गुजरात किसान मुफ़्त स्मार्टफोन योजना के लाभ-:

किसान इस स्मार्टफोन के माध्यम से वह कृषि से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है। की उन्हे नवीन तरीके या आधुनिक तरीके से खेती कैसे की जाय।

किसान कीट से फसलों मे लगने वाली सभी बीमारी के बारे में जान सकते है। कृषि विशेषज्ञों की राय जन सकते है।

गुजरात किसान मुफ़्त स्मार्टफोन योजना से संबंधित जीआर की जानकारी-:

जीआर ने कहा है की स्मार्टफोन का प्रयोग किसान राज्य सरकार द्वारा कई तरह की योजनाओं के ऑनलाइन आवेदन के लिए किया जा सकता है।

इस स्मार्टफोन के द्वारा- ईमेल,मल्टीमीडिया सेवाओं, इंटरनेट आदि के लिए उपयोग किया जा सकता है। एक बार आवेदन स्वीकृत होने पर लाभार्थी किसानों को स्मार्टफोन के खरीद बिल की एक प्रीत फोन आईएमआई नंबर, एक रद्द चेक आदि देना होगा।आप इस पोस्ट से संबंधित सभी जानकारी के लिए पोर्टल i-khedut  पर जाकर नोटिफिकेशन को पढ़ कर प्राप्त कर सकते है।

ऑनलाइन आवेदन करने की लिंक का विवरण-:

आवेदन के लिए लिंक पर क्लिक करें     क्लिक करें

आप इसे भी पढ़ें-:

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना

एमपी मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना 2021

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना | Uttar Pradesh Shadi Yojana

भारतीय जलवायु के प्रकार एवं विशेषताएं


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.