कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

Spread the love

Table of Contents

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये, 20 से अधिक बिजनेस, लागत और कैसे करें आदि का विवरण।

वर्तमान समय में सरकारी नौकरी प्राइवेट नौकरी की संभावनाएं कम होने के कारण युवाओं के लिए चुनौती भरा समय है। आप सबको हम इस पोस्ट के माध्यम से “कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये” के अंतर्गत 20 से अधिक प्रकार के बिजनेस बताएंगे। जिसे आप आसानी से कम लागत में यह बिजनेस कर सकेंगे।

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

गाँव या शहर के युवा यदि चाहे तो स्वयं एक छोटे से स्थान में बिजनेस करके आसानी से अच्छी कमाई कर सकते है।

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये के अंतर्गत बिजनेस के प्रकार निमन्वत है-

कोचिंग सेंटर का बिजनेस-:कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

यदि कोई भी युवा हाई स्कूल से अधिकतम उच्च डिग्री प्राप्त करने वाला व्यक्ति इस बिजनेस को आसानी से कर सकता है। इस बिजनेस में बहुत ही कम पूंजी की अवश्यकता होती है। यह बिजनेस दो प्रकार से किया जा सकता है-

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

  • ट्यूशन पढ़ाकर-: इसमें कोई भी व्यक्ति यदि चाहे तो वह पढ़ रहे बच्चे के घर जाकर पढ़ा सकता है। घर पर जाकर पढ़ाने से ट्यूशन फीस कुछ ज्यादा मिलती है। लगभग एक हजार रुपये से ज्यादा मिलता है।
  • कोचिंग सेंटर चलाकर -: कोचिंग सेंटर चलाकर गाँव हो या शहर में एक याची कमाई की जा सकती है। कोचिंग सेंटर के लिए स्थान की अवश्यकता होती है। कोचिंग सेंटर चलाने के लिए जिले के जिला विद्यालय उप निरीक्षक से अनुमति लेना पड़ता है। जिसका मामूली शुल्क देना पडता है। और इसमें बच्चों को बैठने के लिए डेस्क बेंच की भी अवश्यकता पड़ती है। जिसे सीं से खरीदना पड़ेगा।

बैग बनाने का बिजनेस-:

बैग बनाकर होलसेल, खुद की दुकान खोलकर या फेरी लगाकर बैग का बिजनेस किया जा सकता।

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

बैग बनाने में आवश्यक सामग्री-:कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

बैग बनाने में सामग्री के अंतर्गत कपड़ा, फ़ोम और जिप(चेन) और सिलाई मशीन।

इस बिजनेस में एक बैग बनाने में लगभग 100 रुपये की लागत लगती है। और इसे आसानी से 300 रुपये से लेकर 500 रुपये तक आसानी से सेल किया जाता है।

बैग को बनाकर मार्केट में जाकर दुकानों पर होलसेल में दर्जन के अनुसार से सेल किया जा सकता है।

होटल का बिजनेस-:

होटल का बिजनेस एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है। इसके अंतर्गत कम पैसों में अच्छा बिजनेस किया जा सकता है। इस बिजनेस की मुख्य बात यह है, की इसे कम पढे लिखे लोग भी कर सकते है। होटल की दुकान में चाय, समोसा, पकौड़ी, मिठाई, छोला- भटूरा, चाउमीन, बर्गर आदि चीजों का अच्छे से बिजनेस किया जा सकता है।

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

होटल के बिजनेस में लगने वाली सामग्री-:

  • चाय-: चाय के बिजनेस में चाय की पत्ती, फ्राई दान, दूध, चीनी आदि।
  • समोसा-: मैदा, तेल, मसाला, कढ़ाई, छननी, गैस आदि।
  • मिठाई के लिए लगने वाली सामग्री- चीनी, दूध या खोया, गैस आदि।

कपड़ा सिलने का बिजनेस-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

कपड़े सिलने का बिजनेस स्वयं या समूह में दुकान खोलकर कर सकते है। कपड़ा सिलने में जो लागत है, बहुत ही कम लगता है। परंतु इसमें मुनाफा बहुत ही ज्यादा होता है। जैसे एक पैंट शर्ट के सिलाई में लागत कुल 100 रुपये तक लगते है। सिलने के बाद कपड़े की सिलाई की कुल कीमत 700 रुपए से लेकर 1000 रुपये से अधिक की सिलाई मिलती है।

मोबाइल रिपेरींग का बिजनेस-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

वर्तमान समय में सब के पास मोबाइल है, इसलिए मोबाइल रिपेरींग का बिजनेस बहुत तेजी फल फूल रहा है। मोबाइल रिपेयरिंग के साथ-साथ मोबाइल रिचार्ज का भी काम आसानी से किया जा सकता है।

जन- सेवा का बिजनेस-:

जनसेवा की दुकान खोलकर इसमें आसानी से बिजनेस किया जा सकता है। जन-सेवा की दुकान के अंतर्गत फ़ोटो कॉपी का कार्य, आय प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, निवास प्रमाणपत्र और आयु प्रमाण पत्र का भी बिजनेस आसानी से किया जा सकता है।

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

जन सेवा बिजनेस के अंतर्गत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया से अच्छी कमाई की जा सकती है।

योगक्रिया का सेंटर-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

आज के समय में लगभग प्रत्येक आदमी किसी न किसी कारण से अस्वस्थ्य रहता है। चाहे वह फास्ट फूड खाने की वजह से या अपने दैनक दिनचर्या का सही से पालन न कर प रहा हो। हर इंसान स्वस्थ्य रहने के लिए कुछ न कुछ उपाय की जन कड़ी लेता रहता है।

यदि कोई योग को सीखकर योग की क्लास चलाए तो, इस बिजनेस में कम लागत में अधिक मुनफा प्राप्त किया जा सकता है।

टिफिन फूड का बिजनेस-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

गाँव को छोड़कर शहरों में जो लोग अकेले रहते है। तो वह सब भोजन बनाकर या होटल में जाकर भोजन करना उनको बहुत बड़ा मुश्किल स काम् लगता है। इस प्रकार के लोग यह सोचते है, यदि कोई मेरे रूम पर भोजन बनाकर टिफिन दे जाए तो बहुत ही आसान होगा। और उसकए बदले में वह लोग अच्छा पैसा का भुगतान भी करते है।

कपड़े धुलाई का बिजनेस-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

आजकल लोग जो शहर में अकेले रहते है, वह कपड़ा धुलने का कार्य बहुत ही मुश्किल समझते है। ऐसे में वह लोग कपड़ा धुलवाना ही सबसे अच्छा समझते है। इस तरह वह कपड़ा धुलवाकर ही पहनते है। एक जोड़ी कपड़े की धुलाई में लागत मात्र 10 से 20 रुपए लगते है। कपड़ा धुलकर एवं स्त्रीकर कुल कीमत 100 रुपए से ऊपर मिलते है। इस प्रकार इस व्यवसाय में कम लागत अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है।

सब्जी का बिजनेस-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

सब्जी के बिजनेस में बहुत ही कम लागत में अधिक कमाई की जा सकती है।जैस- आलू , मटर,टमाटर, प्याज, पालक आदि सब्जी एक थोक भाव में खरीदकर चाहे दुकान लगाकर या फेरी लगाकर बेचा जा सकता है। इस बिजनेस को अकेले ही किया जा सकता है।

धूपबत्ती का बिजनेस-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

धूपबत्ती के बिजनेस में भी कम लागत में अधिक कमाई की जा सकती है। धूपबत्ती जिस फैक्ट्री में बनती हो वहाँ जाकर संपर्क करें एवं वहाँ से बनी हुई, धूपबत्ती को थोक भाव में खरीदकर पपैकेट या थोक में सेल करके एक अच्छा स बिजनेस किया जा सकता है।

धूपबत्ती की खुद की फैक्ट्री लगाकर बिजनेस-:

यदि आप चाहे तो धूपबत्ती की खुद की फैक्ट्री लगाकर आप बहुत ही शानदार बिजनेस कर सकते है। धूपबत्ती का बड़े स्तर पर बिजनेस करने के लिए आप धूपबत्ती का व्यापार कैसे करें  को पढ़कर अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

ऑनलाइन क्लास का बिजनेस-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

वर्तमान समय कोविड-19 वैश्विक महामारी का दौर चल रहा है। जिसके कारण स्कूल बंद हो जाते है। तो ऐसे में बच्चों के माता-पिता को अपें बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए एक शिक्षक की अवश्यकता होती है। इस बिजनेस में  मात्र एक मोबाइल की अवश्यकता होती है। मोबाइल से ही इस बिजनेस को आसानी से किया जा सकता है।

जूस का बिजनेस-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

जूस का बिजनेस कम पूजी में ही किया जा सकता है। इस बिजनेस में मात्र एक जूसर मशीन हो और फल। अनार के एक गिलास जूस की कीमत 100 रुपये है। गर्मी के मौसम में गन्ने का जूस बहुत खूब बिकता है।

घरेलू मसाले का बिजनेस-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

घर के मसाले का उपयोग कोई भी शादी या उत्सव, या घर में बनने वाले स्वादिष्ट भोजन में उपयोग न हो तो भोजन करने का मजा बेकार हो जाता है। मसाला को खुदकी चक्की में पीसकर या थोक मूल्य में खरीदकर अच्छे दामों में बेचकर अच्छी कमाई की जा सकती है।

मसाले का व्यापक स्तर पर बिजनेस करने के लिए आप घर के मसाले का व्यापार कैसे करें को पढ़कर अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यूट्यूब से कमाई-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

आज के समय में हर एक व्यक्ति के पास मोबाइल है। वह चाहे तो एक यूट्यूब चैनल बनाकर बहुत अच्छी कमाई कर सकता है। यू ट्यूब में जिस विषय में आपकी रुचि हो आप उस विषय पर चैनल बनाकर याची कमाई कर सकते है।

ब्लॉगिंग से कमाई-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

हम जिस प्रकार से यूट्यूब चैनल बनाकर एक अच्छी कमाई कर सकते है। उसी प्रकार से मोबाइल के द्वारा बिना किसी लागत के ब्लॉगिंग करके बहुत ही ज्यादा पैसे कम सकते है। ब्लॉगिंग से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप ब्लॉगिंग कैसे करें की पोस्ट को पढ़कर बहुत अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

अंडे का बिजनेस-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

अंडे का बिजनेस करके आप थोड़े से खर्च में अधिक कमाई कर सकते है। यदि आप चाहे तो अंडे को थोक भाव में खरीदकर फुटकर में बेच सकते हो। और साथ ही में अंडे का रोल, आमलेट आदि को बना कर बहुत ही कम खर्चे में अधिक कमाई कर सकते हो।

मुरब्बा का बिजनेस-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

मुरब्बा का बिजनेस भी करके आप चाहे तो कम पूंजी में अधिक कमाई कर सकते है। मुरब्बा बनाने के लिए आंवला 1500₹ से 1800₹ थोक में खरीदकर और उसका मुरब्बा बनाकर 200₹ प्रति किलो में सेल कर सकते है।

दूध का बिजनेस-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

दूध का बिजनेस बिना पैसे के किया जा सकता है। सिर्फ इसके लिए मात्र एक कैन दूध रखने का बर्तन एवं दूध नापने का बर्तन लीटर हो। बस आप गांवों में जाकर या खुद गाय या भैंस पालकर दूध का उतपादन करके बिजनेस कर सकते है। गांवों में प्रति लीटर दूध 40₹ में मिलता है, और उसे दुकान या फेरी में 60₹ प्रति लीटर में बेच सकते है।

अगरबत्ती का बिजनेस-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

अगरबत्ती का बिजनेस भी कम पैसों में किया जा सकता है। अगरबत्ती को थोक भाव में खरीदकर दुकान-दुकान जाकर अधिक दामों मे सेल किया जा सकता है। और इस प्रकार बिना पैसे लगाए अधिक कमाई की जा सकती है।

पेपर के लिफ़ाफ़े(डोंगा) का बिजनेस-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

 

पेपर के लिफ़ाफ़े  या डोंगा का बिजनेस बहुत ही कम लागत में करके अधिक पैसे कम सकते है। रद्दी समाचार पत्र खरीदकर उनको स्वयं अकेले बनाकर मार्केटमें थोक भाव में बिक्री कर सकते है। इस बिजनेस में अधिक कमाई कर सकते है।

पापड़ का बिजनेस-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

पापड़ का बिजनेस भी कम पैसों को खर्च कर भी किया जा सकता है। पापड़ का उपयोग किसी उत्सव या शादी-विवाह में अवश्य करते है। पापड़ बनाने में मैदा, मूंग की दाल, अन्य कोई भी मैदा जैसी वस्तु, जीरा, नमक आदि। इसको बनाने के लिए एक मशीन की अवश्यकता होगी। जिसे खरीदकर अच्छे से यह बिजनेस किया जा सकता है।

परचून की दुकान का बिजनेस-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

परचून की दुकान एक बहुत ही रोचक बिजनेस है। इस बिजनेस में थोड़ा ज्यादा पैसा तो जरूर लगेगा। लेकिन यह बिजनेस बहुत ही तेजी से ग्रो करने लगेगा।

गिफ्ट का बिजनेस-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

गिफ्ट की दुकान खोलकर कम पैसों में यह बिजनेस किया जा सकता है। गिफ्ट का बिजनेस वर्ष के 12 महीने चलने वाला बिजनेस है। क्योंकि किसी के जन्मदिन पर या शादी विवाह पर गिफ्ट देने का प्रचलन पहले से ही था।

वाहन रिपेयरिंग का बिजनेस-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

वर्तमान समय में हर एक व्यक्ति के कोई न कोई वाहन है, चाहे वह मोटर साइकिल, या चार पहिया का वाहन हो, पंचर होने या कोई टेक्निकल परेशानी आने पर मरम्मत हेतु की मकेनिक की अवश्यकता होती है। सिर्फ वाहन का बनाने का ज्ञान होना चाहिए। और इसमें बिना कुछ ज्यादा लागत लगए अधिक कमाई की जा सकती है।

इलेक्ट्रिक का बिजनेस-:

कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताये

इलेक्ट्रिक इस बिजनेस में बिना कुछ पूंजी के लागत सए यह बिजनेस बहुत ही अच्छे ढंग से किया जा सकता है। क्योंकि जब लोग घर बनवाते है, तो उनको अपने घर की व्ययरिंग करवाना पड़ता है। क्योंकि वायरिंग में लगने वाला समान घर का मालिक खुद देता है। सिर्फ वायरिंग करके अच्छी सी कमाई की जा सकती है।

आप इसे भी पढ़ें-:

40 बेस्ट बिजनेस आइडिया जो गाँव में कर सकते है | Village business ideas in hindi

घर का मसाला बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें 2021| How to start Spice making business in hindi 2021

भारतीय अर्थव्यवस्था का उद्भव

Solar system in hindi

 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.