इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 2021 | How to make money from instagram 2021in hindi

Spread the love

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 2021,आज इस इंटरनेट के युग में आप ऑनलाइन पैसा कमाने की सोच रहे है तो इस दौर में इंस्टाग्राम एक याचा माध्यम है। वर्तमान समय में बहुत सारे लोग इंस्टाग्राम से अच्छा पैसा कम रहे है। आपको इस ब्लॉग पोस्ट में इंस्टाग्राम से पैसा कैसे कमाया जाता है। इसका उल्लेख इस पोस्ट में बहुत बेहतरीन ढंग से दर्शाया गया है।

इंस्टाग्रामसेपैसेकैसेकमाए

 

किसी भी माध्यम से पैसा कमाना होतो उसके लिए आप को कोई एक क्षेत्र चुनना होगा,जिसमें आप की महारत हासिल हो, जिससे की आप नए तथ्यों,storiesको शामिल करने में कोई परेशानी ना हो।

यदि आप जिस प्रकार के बीज को जमीन में डालेंगे , तो पौधा भी उसी तरह का उगेगा। यदि हम पेड़ बबूल का रोपें तो आम के मिलने की उम्मीद कहाँ होगी।

Table of Contents

  इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 2021 | How to make money from instagram 2021in hindi : आपको इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए कुछ दर्शाये गए स्टेप्स को फालों करना करना पड़ेगा, जिनका विवरण निमन्वत है –

स्टेप-1 Niche को Selecte करना

आप को इस क्षेत्र में कार्य करने से पहले Niche को Selecte करना होगा। जिसमें आप अच्छे से अपने कार्य को कर सकते है। कुछ क्षेत्रों के बारें में हम आपको बता रहे है, जैसे education, sports, Make money online, dogs food आदि। इस तरह के अन्य भी क्षेत्र है, जिसमे आप की महारत हासिल हो वह क्षेत्र चुनकर अच्छे से कार्य कर सकते है।

स्टेप-2 Instagram पोस्ट को लगातार Submit करना

यदि आप ने Niche चुन लिया है तो आप यह मत समझे की आप का कार्य हो गया है। Niche चुनने के बाद इससे संबंधित प्रतिदिन कम से कम तीन पोस्ट डालते रहें। जिससे आपके अकाउंट की अथार्टी बढ़ेगी ।

यदि आप लगातार पोस्ट नहीं डालेंगे तो अकाउंट Grow करने के अतिरिक्त उसकी पहुँच कम हो जाएगी । यदि आप चाहे तो शेड्यूल बना लें। आप पोस्ट को शेड्यूल करने के लिए Hootsuite App का प्रयोग कर सकते है। यह App बहुत ही अच्छा है।

स्टेप-3 Stories को डालना

आप प्रतिदिन Instagram post के साथ- साथ stories को भी है। आप प्रत्येक दिन कम से कम 5 story पोस्ट करें, जिससे आप का अकाउंट अच्छे से Grow करेगा। जब आपका अकाउंट अच्छे से Grow कर जाए तो, आप एक से दो story प्रतिदिन पोस्ट करते रहें। फिर उसके बाद कोई फरक नहीं पड़ेगा।

यदि आप Story की रिच बढ़ाना चाहते है, तो आपको Hastags का प्रयोग करना पड़ेगा।

स्टेप-4 Engagement बढ़ाना

यदि आप चाहते है, की आप के Instagram अकाउंट पर Engagement बढ़े तो आप को Hastags का प्रयोग जरूर करना चाहिए। काफी लोग तो बिना Hastags के डाले ही पोस्ट करते रहते है। एवं जबकि कुछ लोग वही Hastags का प्रयोग करते रहते है। जो पहले प्रयोग किया हुआ है। जो की यह बहुत बड़ी भूल है।

आपको पोस्ट के Keyword से संबंधित Hastags को प्रयोग करना चाहिए। जिससे आपके फालोवर्स में वृद्धि हो सके और आपका अकाउंट अच्छे से Grow हो जाए।

स्टेप- 5 Cross Promotions

प्रारम्भ में यदि आप चाहे तो अपने अकाउंट को Cross Promotion करके Grow कर सकते है। Cross Promotions का मतलब यह हुआ की यदि आप ने किसी 5G मोबाइल से संबंधित पेज बनाया है एवं दूसरे अकाउंट होल्डर्स ने भी 5G मोबाइल से संबंधित पेज बनाया है, तथा उसके पास भी आप जैसे फालोवर्स है।

आप तब आपस में पेज लिंक एक दूसरे को आदान प्रदान करके अथवा एक दूसरे के अकाउंट पर पोस्ट कर सकते है। इसे ही Cross Promotion कहा जाता है। इससे दोनों अकाउंट Grow करते है।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 2021 | How to make money from instagram 2021in hindi : यदि आपको इंस्टाग्राम से काफी पैसा कमाना चाहते है, तो आप हमारे बताए गए कुछ प्रमुख बिंदुओं को ध्यान से समझना होगा एवं उसे फालों करना होगा।

1. दूसरे के अकाउंट को प्रमोट करके –

  • आपके अकाउंट के काफी फालोवर्स जब बढ़ जाएंगे तो लोग अपने अकाउंट को प्रमोट करने के लिए आपसे संपर्क करेंगे, और अपने अकाउंट को प्रमोट करने के लिए आपको अच्छा पैसा देंगे। एवं आप उनके अकाउंट को प्रमोट कर सकते है।

2. फ़ोटो को बेच करके –

  • यदि आप फ़ोटो अच्छे से खींच सकते है, अथवा आप फ़ोटो ग्राफर है तो Instagram की मदद से Click की गई फ़ोटो बेंच कर अच्छी कमी कर सकते है।
  • फ़ोटो के ऊपर वाटरमार्क डालकर Post Description में अपने Contact की जानकारी देनी होगी। यदि आप की फ़ोटो किसी को याची लगी तो वह आप से संपर्क कर सकता है।

3. Affileate मार्केटिंग करके –

  • यदि आपको Affileate मार्केटिंग में अच्छे से जानकारी है तो आप अपने Instagram अकाउंट से आफफईलेयते के माध्यम से अच्छा पैसा कमा सकते है।
  • यदि आपको Affiliate मार्केटिंग के बारे में जानकारी नहीं है तो हम आपको Affileate के बारेमें बताते है। जैसे आप समझे की किसी के पास मोबाइल की दुकान है। एवं उसका समान नहीं बिक रहा है, तो आप उसके मोबाइल को प्रमोट करके बिकवाते है,तो वह दुकानदार आपको इसके कमीशन देता है,इसी को Affileate मार्केटिंग कहते है।
  • दुकानदार आपको एक लिंक देता है जब आप इस के माध्यम से मोबाइल बिकवाते है, तो जो आप के लिंक से मोबाइल खरीदेगा। उसका कमीशन आपको मिलता रहेगा।
  • Affileate मार्केटिंग के लिए Amazon,Flipkart ये मशहूर कंपनियां है ।

4.अपने उत्पाद को प्रमोट करके –

  • आप के द्वारा बनाए हुए उत्पाद को अपने अकाउंट पर उसे प्रमोट करके बेच सकते है, एवं अच्छी कमाई कर सकते है।

5.अपने Instagram अकाउंट को बेचकर-

  • यदि आपके अकाउंट के काफी फलोवर्स बढ़ जाते है, और आप ने अच्छी Niche को चुना है,एवं उस पर काफी लोग Engagement रहते है, तो आप अपने अकाउंट को बेचकर काफी पैसा कम सकते है।

6.Instagram प्रबंधक बनकर –

  • आप अकाउंट को मैनेज करके, ब्रांड से कान्टैक्ट करके, एवं सोशल मीडिया से कान्टैक्ट करके आप अच्छा पैसा कम सकते है।
  • अपने फलोवर्स को सोच समझ कर शामिल करना और कभी भी ऐसा न करें जो बहुत ज्यादा बिकाऊ हो या धक्का मुक्की वाला हो।

आप इसे भी पढ़ें-

पीएम मोदी ने लांच किया e-RUPI डिजिटल पेमेंट भुगतान

हिन्दी में ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें | How to start blogging in hindi

भारत की अवस्थिति एवं विस्तार | भूगोल (भारतीय भूगोल )

 

Q. इंस्टाग्राम पर कितने फॉलोअर्स होने पर पैसे मिलते है ?

A. इंस्टाग्राम पर 10000 फॉलोअर्स होने पर पैसे मिलते है ।

Q. इंस्टाग्राम पर कितने पैसे मिलते है ?

A. इंस्टाग्राम पर पैसे मिलने की कोई सीमा नहीं है , जितना चाहो उतना कमा लो ।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *