अब्दुलरजाक गुरनाह का जीवन परिचय | Abdulrazak Gurnah Biography in hindi

Spread the love

अब्दुलरजाक गुरनाह का जीवन परिचय | Abdulra zak Gurnah Biography in hindi

अब्दुलरजाक गुरनाह का जीवन परिचय

अब्दुलरजाक गुरनाह का जीवन परिचय : साहित्य का नोबेल पुरस्कार वर्ष 2021 के लिए उपन्यास के महान लेखक अब्दुलरजाक गुरनाह को प्रदान किया। स्वीडिश एकेडमी ने पुरस्कार की घोषणा करते हुए बताया की अब्दुलरजाक गुरनाह ने अपनी लेख के द्वारा उपनिवेशवाद के प्रभावों एवं संस्कृतियों को लेकर काफी कुछ लिखा है।

अब्दुलरजाक गुरनाह ने शररणार्थियों के भाग्य का निर्धारण करने के लिए अपनी न डिगने वाली एवं करुणामय लेखनी के माध्यम से दुनिया के लोगों के दिलों में प्रेम पैदा कर दिया।

अब्दुलरजाक का जीवन परिचय:

नाम अब्दुलरजाक गुरनाह
जन्म 20 दिसंबर,1948
आयु 72 वर्ष
जन्म स्थान जंजीबर सल्तनत
शिक्षा यूनिवर्सिटी ऑफ केंट, कैनटेबरी क्रिस्ट चर्च यनिवर्सिटी
अवार्ड साहित्य का नोबेल पुरस्कार वर्ष,2021 में

 

अब्दुलरजाक गुरनाह शैक्षिक इतिहास-:

अब्दुलरजाक गुरनाह हिन्द महासागर में जंजीबर द्वीप पर पालन एवं पढ़ाई हुई, परंतु वे 1960 के दशक के अंत में एक शरणार्थी के रूप में वह इंग्लैंड पहुँच गए।

अब्दुलरजाक गुरनाह इंग्लैंड पहुंचकर वह केंट विश्व विद्यालय कैटबरी में अंग्रेजी एवं उत्तर औपनिवेशिक साहित्य के प्रोफेसर थे।

स्वीडिश अकादमी ने कहा की शरणार्थीके व्यवधान का विषय उनके पूरे काम में चलता है। वह अंग्रेजी निर्वासन में 21वर्षीय के रूप में लिखना शुरू कर दिया था। अब्दुलरजाक की प्रथम भाषा स्वाहिली थी।

परंतु अंग्रेजी भाषा उनकी ‘साहित्यिक यंत्र’ बन गई थी।

अब्दुलरजाक गुरनाह का साहित्यिक इतिहास-:

अब्दुलरजाक गुरनाह ने दस उपन्यास एवं बहुत सी लघु कथाएं प्रकाशित की है।

नोबेल पुरस्कार क्या है?

नोबेल पुरस्कार स्वीडन के खोजकर्ता अल्फ्रेड नोबेल की पूण्यतिथि के अवसर पर प्रत्येक वर्ष प्रदान किया जाता है। अल्फ्रेड नोबेल ने अपने खोज में डायनामाइट का आविष्कार किया था। अपने इस आविष्कार के युद्ध में इस्तेमाल से वह काफी दुखी थे। इस दुख को प्रयश्चित करने के लिए उन्होंने अपनी वसीयत में नोबेल पुरस्कारों की व्यवस्था की थी। उन्होंने अपनी वसीयत में लिखा था की उनकी संपत्ति का अधिकांश हिस्सा एक फंड के रूप में रखा जाय, और वार्षिक ब्याज से मानव जाति के लिए सर्वोत्तम कार्य करने वाले को को सम्मानित किया जाय।

वर्ष 2020 साहित्य का नोबेल पुरस्कार :

वर्ष 2020का साहित्य का नोबेल पुरस्कार अमेरिका की लेखिका लुईस ग्लूक को मिला था। लुईस येल यूनिवर्सिटी की अंग्रेजी की प्रोफेशर है। इनका जन्म वर्ष 1943 में हुआ था।

आप इसे भी पढ़े -:

नीरज चोपड़ा जीवन परिचय 2021 | Neeraj Chopra Biography in hindi 2021

मीराबाई चानू का जीवन परिचय | Mirabai Chanu biography in hindi

भारतीय जलवायु के प्रकार एवं विशेषताएं


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *